MS WORD में मेल मर्ज क्या है स्टेप बाई स्टेप समझाइये Mail merge in hindi
MAIL MERGE -
मेल मर्ज का यूज किसी भी लेटर को एक या एक से अधिक रेसिपिएंट को सेंड करने के लिए किया जाता है ! मेल मर्ज की प्रक्रिया कई स्टेप में पूरी होती है !
STEP 1-
इस स्टेप में हमें किस प्रकार का डॉक्यूमेंट सेंड करना है उसे चुनते है जैसे -
- LETTER
- E -MAIL MASSAGES
- ENVELOPES
- LABELS
- DIRECTORIES
STEP 2 -
इस स्टेप में आपको ये सेलेक्ट करना है की आप अपने लेटर को कैसे सेट करना चाहते है !
- USE THE CURRENT DOCUMENT
- START FROM A TEMPLATE
- START FROM EXICTING DOCUMENT
STEP 3-
यहाँ पर मेल या एड्रेस के लिए तीन ऑप्शन डिस्प्ले होंगे जैसे -
- USE AN EXICTING LIST
- SELECT FROM OUTLOOK CONTACT
- TYPE A NEW LIST
STEP 4-
इस स्टेप में लेटर से सम्बंधित ऑप्शन को डॉक्यूमेंट में इन्सर्ट करते हैं जैसे -
- ADDRESS BLOCK
- GREETING LINE
- ELECTRONIC POSTAGE
- MORE OPTION
STEP 5-
इस स्टेप में आप अपने मेल मर्ज का प्रीव्यू देख सकते है और NEXT COMPLETE THE MERGE ऑप्शन पर क्लिक करते हैं !
STEP 6-
इस स्टेप में मेल मर्ज की प्रक्रिया पूरी होती है आप इसे प्रिंट कर सकते है या नए डॉक्यूमेंट के रूप में सेव कर सकते हैं !
टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें